बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 Download Bihar Ration Card Application Form Online

Bihar Ration Card Apply Online 2022 | बिहार नया राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | बिहार राशन कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन | Bihar Ration Card 2022 Apply Hindi Details | बिहार राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड पीडीएफ

भारत सरकार लॉकडाउन के समय से प्रवासी मजदुर और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो की लगातार मदद कर रही है. ऐसे में राशन उपलब्ध कराने से लेकर किसानों की कर्ज माफ़ी तक लगातार सरकार कई तरह की योजनाए लाकर लगातार मदद का हाथ बड़ा रही है. केंद्र सरकार के साथ ही अब राज्य सरकार भी मदद करने में पीछे नहीं है अपने राज्य के लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए कई योजनाए लेकर आयी है. सरकार द्वारा गरीबो की मदद करने के लिए काफी सहारनीय कदम उठाये गए है.

अभी हम बात करेंगे बिहार राज्य की जहां पर बिहार राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को बदल दिया गया है, इसके साथ ही यह प्रक्रिया पहले से अब और आसान भी हो गयी है. इस योजना के आने के बाद से राशन कार्ड को पाने वाले हक़दार अब आसानी से इसे पा सकते है और अपने हिस्से का सामान सरकारी दुकानों से खरीद सकते है वह भी बिना किसी झंझट के.

दरअसल अभी बिहार सरकार ने एक आसान सा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है इससे लोग बिहार राशन कार्ड 2022 बनवा सकते है. आखिर क्या है यह योजना? इस पोर्टल पर कैसे आवदेन करना है, क्या ज़रूरत होगी? इन सब की सम्पूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे.

बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

बिहार सरकार ने राज्यवासियों को एक और आसान सुविधा प्रदान की है. क्या है वह सुविधा हम आपको बताते है. बिहार में सरकार ने राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया को काफी आसान कर दिया है. जैसा की आपको पता है राशन कार्ड से लोगों को कई फायदे होते है. वही राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इस नयी योजना के आने के बाद लोग अब बेहद ही आसान तरीके से घर बैठे इस पोर्टल पर अपना नया बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है. अगर किसी के पास राशन कार्ड नहीं है और वह इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो जल्दी ही इस पोर्टल पर लॉगिन कर अपना आवेदन जमा करे.

बिहार बेरोजगारी भत्ता योजना 2022

बिहार सरकार द्वारा यह आवेदन करने की प्रणाली इस बार बदल दी गयी है. अब प्रदेश में अब जिन लोगों के पास Bihar Ration Card नहीं है वह अपना कार्ड साल में कभी भी और किसी दिन भी बनवा सकते है. क्योंकि अब सरकार द्वारा इस प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल कर ओपन कर दिया गया है. जिससे आवेदक को ज्यादा परेशानी न हो. वही आपकी जानकारी के लिए के बड़ी बात बता दे कि बिहार एक ऐसा राज्य है जहां राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया काफी सरल है.

यह बात खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा बताई गयी है. वही अब बात करे यह कैसे काम करेगा तो यह ठीक वैसे ही बनेगा जैसे की वोटर आईडी कार्ड बनता है. हम राज्य में बिहार राशन कार्ड कितने बनाये गए इन आकड़ो की बात करे तो बता दे कि कोरोना जैसी महामारी के दौर में सरकार द्वारा 23.5 लाख नए बिहार राशन कार्ड बनवाए गए थे. इसके साथ ही अब राज्य में 1 करोड़ 76 लाख लोगों के पास राशन कार्ड है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022

बिहार राशन कार्ड 2022 योजना के फायदे

अगर हम बिहार राशन कार्ड योजना 2022 से होने वाले फायदे के बारे में बात करे तो इससे होने वाला सबसे बड़ा फायदा समय की बचत है. लोगों को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद किसी तरह के कोई दफ्तर के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है. इससे उनका समय बचेगा और किसी तरह की परेशानी का भी सामना करने की ज़रूरत नहीं होगी.

बिहार राशन कार्ड के ज़रिये कार्डधारी रियायती दरों पर खाद्य पदार्थ जैसे कि शक़्कर, चावल, गेहू आदि यानि कि अपने हिस्से का सामान आसानी से प्राप्त कर सकते है. वही सरकार कि भी यही मंशा है कि नागरिको को किसी तरह कि परेशानी से न जूझना पड़े और यह सब सामान आसानी से उपलब्ध हो जाये. इससे पीछे उनका उद्देश्य गरीब लोगो के जीवन यापन में सुधार करना है.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2022

बिहार राशन कार्ड 2022 के प्रकार

जैसा कि आप सभी जानते है सरकार ने बिहार राशन कार्ड को तीन वर्गों में बांटा है. जिनके प्रकार कुछ इस तरह है. अब हम बात करेंगे इन तीनो के प्रकार के बारे में वो भी विस्तार से. पहला होता है APL Ration Card यह कार्ड उन लोगों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते है, जिनकी आय भी बहुत कम होती है. इसका रंग नारंगी होता है.

वही अब बात करते है दूसरे कार्ड की जिसका नाम है BPL Ration Card यह कार्ड उनको मिलता है जो गरीबी रेखा से थोड़ा ऊपर आते है, जिनकी आय वार्षिक आय 10000 रूपये से कम है. इसके साथ ही इसका रंग की बात करे तो यह राशन कार्ड का रंग लाल होता है. अब बरी आती है तीसरे और सबसे आखिरी प्रकार की यह है AAY Ration Card यह कार्ड परिवार की स्थिति और आय के आधार पर जारी किये जाते है. इसका रंग पीला होता है.

किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड

HIGHLIGHTS: बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022

  • लोग अपने बिहार राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में कर सकते है.
  • वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी राशन कार्ड ज़रूरी.
  • बिहार राशन कार्ड से लोग सस्ती दरों पर राशन खरीद सकते है.
  • बिहार राशन कार्ड के ज़रिये बिजली कनेक्शन भी ले सकते है.
  • घर बैठे Bihar Ration Card 2022 Apply Online कर पायेंगे/ समय की बचत होगी.
  • ऑनलाइन आवेदन करने से लोगों को सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.
  • गरीब लोगों का आसानी से जीवन यापन होगा.
  • राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा.
  • डिजिटल राशन कार्ड होने से कालाबाज़ारी नहीं होगी/ फ़र्ज़ी राशन कार्ड नहीं बनेंगे.
  • नागरिको को अपने राशन कार्ड के उपयोग करने के लिए आधार सीडिंग करवाना ज़रूरी है अगर ऐसा नहीं किया तो उन्हें राशन नहीं उपलब्ध करवाया जायेगा.

फ्री राशन कार्ड 2022 { State Wise }

जानिए आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज के बारे में

दोस्तों अगर आप बिहार राशन कार्ड का लाभ पाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ ज़रूरी दस्तावेजों के बारे में जान ले.

  • स्थायी निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पता
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

हरियाणा राशन कार्ड योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

जानिए बिहार राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आप बिहार राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो हम आपको इसपर आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है. आप इन्हे फॉलो कर आवदेन कर सकते है. आपको इसके लिए एक बिहार राशन कार्ड की पीडीऍफ़ डाउनलोड करनी होगी इसके बाद आप हमारे द्वारा बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करे-

  1. सबसे पहली स्टेप में आपको किसी भी सर्किल कार्यालय / S.D.O से एक नया उपभोक्ता (राशन) कार्ड बनाने के लिए आवेदन पत्र लेना है.

  2. अगर आपने फॉर्म प्राप्त कर लिया है तो इसके बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा. जैसे की- नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि.

  3. इसके बाद आपको इसमें परिवार के मुखिया के पासपोर्ट होगी, वही अब आपको इस पत्र को और पासपोर्ट फोटो को राजपत्रित अधिकारी / विधायक / सांसद / नगर पार्षद, निवास के निर्दिष्ट प्रमाण और पिछले राशन कार्ड के आत्मसमर्पण / विलोपन प्रमाणपत्र द्वारा सत्यापित करवाना होगा, यह एक ज़रूरी प्रक्रिया है.

  4. दोस्तों इसके बाद आपको एक के बाद एक सभी ज़रूरी दस्तवेजो को जमा करना होगा और इसके बाद यह आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा. आपका आवेदन निर्धरित समय यानि की 15 दिनों में हो जायेगा. यह थी इसपर आवेदन करने की प्रक्रिया.

  5. यह रही कुछ ज़रूरी लिंक्स जिनके माध्यम से आप बिहार राशन कार्ड की पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड कर सकते है.

Bihar Ration Card Form DownloadDownload Here { PDF File }
Official Websitehttp://sfc.bihar.gov.in/

और आखिर में यह रही बिहार राशन कार्ड 2022 की कुछ झलकिया

योजना का नाम बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022
योजना की शुरुआत बिहार
ऑफिसियल वेबसाइट http://sfc.bihar.gov.in/login.htm
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ ऑफलाइन
उद्देश्य नागरिको को रियायती दरों में राशन उपलब्ध कराना
विशेषता समय की बचत होगी/ राशन का सामान आसानी से मिलेगा

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.