मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022, Delhi Ghar Ghar Ration yojna, लाभ व विशेषताएं

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना, Delhi Ghar Ghar Ration yojna 2022, योजना के लाभ व विशेषताएं क्या है? इस योजना में आवेदन कैसे करे?

दिल्ली में लोगो को घर बैठे राशन भिजवाने की सुविधा दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की जा रही है. इस सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है. जिस योजना की हम बात कर रहे है उसका नाम है- ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 ‘ यह योजना क्या है?

इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इस योजना का उद्देश्य ? इसकी पात्रता, मुख्य दस्तावेज इन सब के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है. ऐसे में राज्य के जो लोग राशन की दुकान तक जाने में सक्षम नहीं है, जिनके पास दुकान से सामान लाने के लिए साधन उपलब्ध नहीं है. ऐसे लोगो को इस योजना के तहत लाभ देने में प्राथमिकता दी जाएगी. वही बता दे कि इस योजना के अंतर्गत होम डिलीवरी में गेहूं की जगह आटा दिया जाएगा, जोकि एक दम शुद्ध होगा.

इसके साथ ही दो ऑप्शन दिए जायँगे या तो आप दुकान से जाकर सामान खरीद सकते है या फिर आप अपने घर पर राशन डिलीवर करवा सकते है. दिल्ली वासियो को इस योजना के अंतर्गत काफी लाभ मिलेगा और उन्हें राशन के लिए दूर जाकर दुकान से लेने की भी ज़रूरत नहीं होगी.

Delhi Ghar Ghar Ration Yojana को 25 मार्च 2021 से दिल्ली में शुरू कर दी जाएगी. इस योजना का उद्घाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सीमापुरी सर्किल के 100 घरों में डिलीवरी करवा कर करेंगे. इसके साथ ही अन्य जगहों पर 1 अप्रैल 2021 से काम शुरू कर दिया जायेगा. इस योजना में चीनी, चावल आदि के पैकेट लोगो को घर घर जाकर बाटे जायेंगे. इस योजना के शुरू हो जाने से काला बाजारी पर रोक लगेगी.

Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana

दिल्ली के 70 विधान सभाओं के 17 लाख लोगों को लाभ पहुंचेगा. बता दे कि राशन की दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीन ना होने के कारण इस योजना में देरी हुई है. अब राशन की दुकानों पर बायोमेट्रिक मशीन लगा दी गई हैं, इस पर जेनरेट डाटा के हिसाब से लाभार्थियों की पहचान करके उनके घर तक डोर स्टेप डिलीवरी करवाई जाएगी.

इस योजना के जरिये राज्य के गरीब नागरिको को घर बैठे राशन मिल जायेगा, इसके लिए उन्हें कही जाने की ज़रूरत नहीं है. इसके साथ ही बता दे की जब दिल्ली सरकार इस योजना की शुरुआत कर देगी तो इसके बाद से केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड की योजना भी लागू कर दी जाएगी. इससे राज्यवासियो को कई लाभ मिलेंगे.

अगले 6 से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन शुरू हो जाएगा , इस योजना से कोरोना संक्रमण को फैलने से भी रोका जायेगा. लोग घर से नहीं निकलेंगे तो संक्रमण भी नहीं फैलेगा, ऐसे में यह योजना कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भी लाभकारी साबित होगी.

अब मिस कॉल देकर पाए योजना का लाभ

अब इस योजना के अंतर्गत एक नयी अपडेट आयी है वो यह है कि दिल्ली सरकार द्वारा आम आदमियों तक मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना का लाभ पहुंचाने के लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया गया है, इस (8447004400) मोबाइल नंबर पर दिल्ली के नागरिक मिस्ड कॉल करके दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. दिल्ली सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए यह सरकारी नंबर जारी किया गया है.

HIGHLIGHTS : ‘Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana 2022

  • ‘Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana को दिल्ली सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना में सभी लोगो के घर-घर जाकर उन्हें राशन मुहैया करवाया जायेगा.
  • इसके साथ ही लोगो को कही जाकर राशन खरीदने के लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं होगी.
  • खास तौर पर इस योजना का लाभ देने के लिए राज्य के बुजुर्ग और अकेले रहने वाली महिलाओ को प्राथमिकता दी जाएगी.
  • दिल्ली सरकार द्वारा उठाये गए इस कदम से दिल्ली वासियो को काफी राहत मिलेगी.
  • दिल्ली के गरीब लोगो को सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा.
  • इस योजना में प्रथम चरण में उन बुजुर्ग लोगों तक राशन पहुंचाया जाएगा जिनके पास दुकानों तक जाने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है.
  • बायोमेट्रिक मशीनो से लाभार्थियों की पहचान करके उनके घर तक राशन भेजा जायेगा.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Delhi Ghar Ghar Ration Yojana के लिए आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक का दिल्ली का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है
  • इसके साथ ही लाभार्थी का बायोमेट्रिक पहचान होना अनिवार्य है.
  • बुजुर्ग एवं महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

मुख्य दस्तावेज

  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड आदि.

जानिए दिल्ली घर घर राशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक नागरिक ‘Mukhyamantri Ghar Ghar Ration Yojana‘ के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे की अभी इस योजना की राज्य की तरक्की के लिए घोषणा की गयी है जल्द ही इसके अंतर्गत सुविधाएं शुरू कर दी जाएगी. अभी हम आपको इससे संबंधित कुछ जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

  • मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने राशन सम्बंधित राशन डीलर से संपर्क करना है.
  • सम्पर्क करने के बाद अब आपको इनसे आवेदन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करनी है.
  • आवेदन करने के बाद आप अपने अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है.
  • इसमें नाम देखने के लिए आपको कही जाने कि ज़रूरत नहीं है सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी की जाएगी.
  • अब आपको यह सूची जारी हो जाने के बाद अपने नाम की जांच करनी है.
  • अभी इस योजना कि केवल घोषणा की गई है जल्द ही अगले 6 से 7 महीने में होम डिलीवरी राशन शुरू हो जाएगा.

Delhi Door Step delivery Yojana 2022 FaQs

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा दिल्ली के वासियो को घर घर राशन मुहैया कराया जायेगा.

इस योजना का लाभ क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत घर घर जाकर राशन बांटने से नागरिको को दुकान तक जाने कि और परेशान होकर राशन लेन कि ज़रूरत नहीं पड़ेगी. उन्हें घर बैठे ही इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना में लाभ कैसे करे ?

इस योजना की अभी घोषणा कर दी है, इस योजना के अंतर्गत जल्द ही काम शुरू कर दिया जायेगा.

इस योजना में किन- किन लोगो को लाभ मिलेगा?

इस योजना के अंतर्गत बुजुर्ग एवं महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.