Digital India Mission 2022: केंद्र सरकार दे रही युवाओं को 25000 रुपए, जाने इस योजना का क्या है सच?

पीएम मोदी का सपना है देश को  डिजिटली आगे बढ़ाना. इसी के तहत अब भारत में Digital India Mission पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है जिससे की अब देश के ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सके. केवल इतना ही नहीं केंद्र सरकार द्वारा लगातार गरीबो की मदद के लिए आये दिन कोई न कोई योजना का शुभारम्भ किया  जाता है जिससे की हर इंसान को मुलभुत सुविधा प्राप्त  हो सके और वो अपना जीवन आसानी से गुसर-बसर कर सके.   

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मेसेज खूब वायरल हो रहा है जिसमे बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा हर महीने गरीब जरूरत मंदो को 25000 रुपए देगी साथ ही एक नौकरी भी प्रदान की जाएगी अभी हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस योजना और इस वायरल मेसेज से जुड़ा सच बताने जा रहे हैं जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा आखिरी तक. 

जानिए आखिर क्या है सच्चाई?

PIB ने इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस जॉब मैसेज के बारे में फैक्ट-चेक किया है. फैक्ट चेक जानने से पहले पुरे मेसेज के बारे में जान ले ये मेसेज ये है कि  Digital India Mission में 670 रूपए देकर टावर लगवाए जायेंगे इसके बदले में सरकार द्वारा 25000 रूपए हर महीने दिए जायेंगे साथ में ही एक स्थायी नौकरी भी दी जाएगी.

दरअसल जब पीआईबी ने इस मेसेज का फैक्ट चेक किया तो पता लगाया की ये खबर एक दम फ़र्ज़ी है ऐसी कोई योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू नहीं की गयी है. ऐसे फ्रॉड न्यूज़ से बचे और अपने आस पास और जान पहचान के लोगों  को भी ऐसी फ़र्ज़ी मेसेज को वायरल करने से रोके. किसी भी लिंक पर  बिना सोचे समझे रजिस्ट्रेशन न करे इससे आपकी निजी जानकारी के साथ छेड़छाड़ की जा सकती है. 

Digital India Mission 2022: केंद्र सरकार दे रही युवाओं को 25000 रुपए, जाने इस योजना का क्या है सच?

अगर जानना है किसी न्यूज़ का फैक्ट तो अपनाये ये तरीका- 

अगर आपको किसी भी न्यूज़ या मेसेज पर संदेह होता है और आप उसकी सच्चाई जानना चाहते हैं तो आप इसके लिए पीआईबी के जरिये चेक कर सकते हैं. आप या तो डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर फैक्ट चेक कर ले या फिर आप [email protected] पर अपना मेसेज भेज कर फैक्ट चेक करवा सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published.