गोबर-धन योजना 2022, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | sbm.gov.in | GOBAR-Dhan Yojana Login & एप्लीकेशन स्टेटस

गोबर-धन योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | sbm.gov.in | GOBAR-Dhan Yojana Login & एप्लीकेशन स्टेटस: सरकार की एक योजना जिससे किसानों को काफी फायदा पहुंच रहा है. क्या है वह योजना इस बारे में आपको हम विस्तार से बताने जा रहे है. इस योजना का नाम है – गोबर-धन योजना 2022. इस योजना में सरकार किसानों से गोबर और फसल अवशेषों को उचित दाम पर खरीद कर इससे बायोगैस या बायो सीएनजी बनाई जाएगी. बता दे कि इस योजना में केंद्र सरकार 60% और राज्य सरकार 40 % मिलकर फंड उपलब्ध कराएगी. जो भी इस योजना में भाग लेना चाहते है वह इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस पर कैसे आवेदन करना है, इसकी क्या पात्रता होगी?, इन सब कि जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे.

गोबर-धन योजना 2022

केंद्र सरकार द्वारा गोबर धन योजना 2022 को गो धन का उपयोग करने के लिए शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत शाहजहांपुर में 90 मीटर टन की क्षमता का प्लांट बनाया जायेगा. वही इसके बाद देश भर के किसानों से गोबर खरीद कर इस प्लांट तक पहुंचाया जाएगा। जब यह गोबर यहां तक पहुंच जायेगा उसके बाद इससे मीथेन गैस को सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा. जिससे इस्तेमाल ईधन के रूप में किया जायेगा. वही यह गोबर किसान द्वारा कैसे बेचा जायेगा इसकी प्रक्रिया हम आपको बताते है. इसको बेचने के लिए राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जायेगा. इसके बाद किसानों द्वारा यह गोबर डीएम की अध्यक्षता में जिला स्तर पर बेचा जाएगा.

इस गोबर धन योजना 2022 के अंतर्गत सरकार द्वारा कैसे काम किया जायेगा आइये हम इस पर चर्चा करते है. इस योजना में पशुओं के मल अथवा खेतों के ठोस अपशिष्ट पदार्थो को सबसे पहले कम्पोस्ट किया जायेगा. यह पदार्थ निम्न प्रकार के है, जैसे- भूसा , पत्ते, फसल का कचरा आदि. इन सभी पदार्थो को कम्पोस्ट कर बायोगैस या बायो सीएनजी में कन्वर्ट कर दिया जायेगा. यह प्रक्रिया अपनाने से देश में वायु प्रदूषण का स्तर कम होगा, साथ ही वायु स्वच्छ होगी और किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी. वही सरकार ने इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुचाने के लिए गोबर धन योजना ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. जिसपर किसानों को इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए अपना गोबर धन योजना ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2022

गोबर धन योजना का उद्देश्य

अगर हम सरकार द्वारा शुरू की गयी गोबर-धन योजना 2022 के उद्देश्य के बारे में बात करे तो इससे किसानों की आय में वृद्धि करना है, उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. गोबर को सीएनजी में कन्वर्ट कर ईंधन के रूप में उपयोग करने लायक बनाना है. इस योजना के आ जाने से किसानों की आय में वृद्धि होगी, इससे किसानों की खेती के साथ ही इस काम को करने में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. जब यह गोबर का कचरा काम में आएगा इसकी बिक्री होगी तो गांव साफ सुथरे रहेंगे.

बता दे कि यह गोबर धन योजना 2022 स्वच्छ भारत मिशन के तहत भी शुरू कि गयी है जिससे की ग्रामीणों को स्वछता के प्रति जागरूक करना है. इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों तक पहुंचाया जायेगा. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गोबर धन योजना का संचालन पंचायती राज निदेशालय द्वारा किया जायेगा साथ ही इसके गोवर्धन योजना की नोडल एजेंसी भी यही होगी. गोबर धन योजना देश में लाने का केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया एक बेहद ही सहारनीय कदम है, जो कि किसानों के लिए लाभकारी साबित होगी.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022

highlights : गोबर-धन योजना 2022

  • गोबर-धन योजना 2022 से किसानों की आय में वृद्धि होगी.
  • गोबर को सीएनजी में कन्वर्ट कर ईंधन के रूप में उपयोग किया जायेगा.
  • केंद्र सरकार की मंशा इसको लाने से योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों तक पहुंचाना है.
  • राज्य स्तर पर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन कर इस योजना का संचालन किया जायेगा.
  • गोबर-धन योजना 2022 पर आवेदन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है.
  • इससे एक और फायदा होगा जोकि ग्रामीण क्षेत्रो में भी स्वच्छता देखने को मिलेगी.
  • वही इस योजना के आने के बाद से वायु स्वच्छ रहेगी, जिससे बीमारिया कम होगी.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2022

गोबर-धन योजना 2022 पर आवेदन करने की पात्रता और ज़रूरी दस्तावेज

अगर आप इस गोबर-धन योजना 2022 के तहत लाभ पाना चाहते है तो इस पर आवेदन करने से पहले आप पात्रता और मुख्य दस्तवेजो के बारे में जान ले. हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है. अभी हम पात्रता के बारे में बताते है. तो दोस्तों इस पर आवेदन करने के लिए आवेदक का ग्रामीण क्षेत्र से होना ज़रूरी है, इसके साथ ही सिर्फ किसानों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा और वह ही इस योजना के आवेदन करने के लिए पात्र रहेंगे. यह थी पात्रता की बात अब जानिए इस पर आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज के बारे में जो कुछ इस प्रकार है.-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक की ईमेल आईडी
  • आवेदक का पासपोर्ट फोटो

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2022

जानिए गोबर-धन योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

जो भी इक्छुक किसान गोबर-धन योजना 2022 पर आवेदन कर इस योजना का लाभ लेना चाहते है और गोबर या अनुपयोगी पदार्थ को सरकार को बेचना चाहते है, तो इसपर आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे है. जिन्हे आप फॉलो कर आसानी से इस पर आवेदन कर सकते है. तो हमरे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया इस प्रकार से है-

Step 1:- इस पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गोबर-धन योजना 2022 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, जैसे ही आप इस पर जायेंगे आपकी स्क्रीन पर इस वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा.

Step 2:- दोस्तों अब आपको इस पर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद अगला पेज खुल जायेगा.

Step 3:- नेक्स्ट पेज में आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा, इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी. जैसे कि– पर्सनल डिटेल्स , एड्रेस डिटेल्स , रजिस्ट्रेशन आदि.

Step 4:- जब आप यह सब भर दे तो सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे. इस प्रक्रिया को करने से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.

Step 5:- इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा इसे आपको हमेशा के लिए सेव कर के रखना होगा.

तो दोस्तों कुछ इस तरह थी गोबर-धन योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करने कि प्रक्रिया.

GOBAR-Dhan Yojana 2022 How to Login

अब हम जानते है कि इस वेबसाइट पर लॉगिन कैसे करे. तो चलिए अब इसकी स्टेप्स जानते है:-

Step 1:- सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. वहां आपको लॉगिन का लिंक दिखाई देगा. इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा.

Step 2:- अब आपको नेक्स्ट स्टेप में इस फ्रॉम में पूछी गयी जानकारी को भरना होगा जैसे कि- यूजर नेम और पासवर्ड आदि. इसके बाद कैप्चा कोड डालकर लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करे. इस तरह आपकी इस वेबसाइट पर लॉगिन प्रोसेस पूरी हो जाएगी.

दोस्तों आप इस प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से लॉगिन कर सकते है.

जानिए यूजर मैनुअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले पेयजल और स्वच्छता विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में यूजर मैन्युअल के टैब पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यूजर मैनुअल खुलकर आ जाएगा.
  • आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हैं.

और आखिर में यह रही गोबर-धन योजना 2022 की कुछ झलकियां

योजना का नाम गोबर-धन योजना 2022
किसके द्वारा हुई शुरुआत केंद्र सरकार
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों को स्वच्छ रखना
विशेषता किसानों की आय में वृद्धि होगी
GOBAR-Dhan Yojana 2022 Online RegistrationApply Online
GOBAR-Dhan Yojana LoginLogin Here
Official Websitehttps://sbm.gov.in/Gobardhan/

Leave a Comment

Your email address will not be published.