किसान मित्र योजना 2022, Haryana Kisan Mitra Yojana Apply Online, पात्रता और उद्देश्य

हरियाणा किसान मित्र योजना 2022, Haryana Kisan Mitra yojna 2022, जानिए क्या है पात्रता और उद्देश्य? Kisan Mitra yojna online ragistration

कोरोना काल में लगे लॉक डाउन में देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ गयी है, इसी को सुधारने और किसानो कि आय में बढ़ोतरी करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे है देश के किसान हर चीज़ के प्रति जागरूक हो इसके लिए भी सरकार कई योजनाए लेकर आती है, ऐसे में केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार द्वारा भी अपने राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए योजना शुरू करती है.

अभी हम बात करने जा रहे है हरियाणा राज्य कि जहां पर किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गयी है जिसका नाम है, ‘Haryana Kisan Mitra Yojana 2022’ क्या है यह योजना ? इसके लाभ क्या है ? कौन कर सकता है आवेदन ? इसमें आवेदन करने कि प्रक्रिया ? इसकी पात्रता और उद्देश्य इन सब के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Haryana Kisan Mitra Yojana 2022

किसान मित्र योजना 2022 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरू किया गया है, इस योजना का लाभ राज्य के वह किसान उठा सकते है जिनके पास दो एकड़ या इससे कम भूमि है. इसके साथ ही कृषि के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसान भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ ले सकते है.

किसान मित्र योजना 2022, Haryana Kisan Mitra Yojana Apply Online, पात्रता और उद्देश्य

इस योजना का लाभ किसानों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे कि नकद निकासी, नकद जमा, बैलेंस पूछताछ, पिन परिवर्तन, नई पिन बनाना, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, चेक बुक अनुरोध करना, आधार नंबर अपडेशन अनुरोध, मोबाइल नंबर अपडेशन और अन्य संबंधित सेवाओं को प्रदान किया जायेगा. इसके लिए बैंक के साथ साझेदारी में 1000 किसान एटीएम भी स्थापित किए जाएंगे.

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का उद्देश्य किसानों के साथ-साथ पशुपालन, डेयरी, बागवानी व अन्य संबंधित क्षेत्रों के किसानों को लाभ प्रदान करना है. इस योजना में राज्य के चयनित किसानों को कृषि तकनीकी और योजनओं के विशेष प्रशिक्षण दिए जाते है इस काम के लिए इन्हें कृषक मित्र के रूप में पहचान दी जाती है. यह सरकार द्वारा शुरू कि गयी कल्याणकारी योजना है, इससे राज्य के किसानो को कई लाभ मिलेंगे. इस योजना के आ जाने से किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे.

HIGHLIGHTS : Haryana Kisan Mitra Scheme 2022

  • Haryana Kisan Mitra Yojana योजना को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किया गया है .
  • इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
  • इसके साथ ही राज्य के किसानो के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.
  • हरियाणा राज्य के नागरिको को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना सरकार का इस योजना को शुरू करने की पीछे का उद्देश्य है.
  • इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के सभी किसान आवेदन कर सकते है.
  • राज्य के छोटे किसानो, पशुपालको, डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसानों को लाभ मिलेगा.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Haryana Kisan Mitra Yojana के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक का हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है.
  • किसानो के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होनी ज़रूरी है.
  • आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि के कागज़ात

जानिए किसान मित्र योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया –

हरियाणा Haryana Kisan Mitra Yojana को सरकार द्वारा मुख्यमंत्री द्वारा राज्य के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शुरु किया गया है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के जो भी इक्छुक लोग इसमें आवेदन करना चाहते है उन्हें इसका लाभ लेने के लिए थोड़ा इंतज़ार करने की ज़रूरत है क्योकि अभी सिर्फ इस योजना की घोषणा की गयी है जल्दी ही इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को भी शुरू कर दिया जायेगा. जैसे ही राज्य सरकार द्वारा इसे शुरू कार्ड दिया जायेगा हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बतायंगे. इसके लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा.

Haryana Kisan Mitra Yojana FaQs

किसान मित्र योजना क्या है ?

यह योजना में किसानों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे कि नकद निकासी, नकद जमा, बैलेंस पूछताछ, पिन परिवर्तन, नई पिन बनाना, मिनी स्टेटमेंट चेक करना, चेक बुक अनुरोध करना, आधार नंबर अपडेशन अनुरोध, मोबाइल नंबर अपडेशन और अन्य संबंधित सेवाओं को प्रदान किया जायेगा.

किसान मित्र योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इस योजना के तहत आवेदन करने कि प्रक्रिया को अभी शुरू नहीं किया गया है, जैसे ही शुरू कर दिया जायेगा हम अपने इस आर्टिकल में माध्यम से आपको बतायंगे.

आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का हरियाणा का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है, इसके साथ ही राज्य के किसानो के पास 2 एकड़ या उससे कम कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.

इस योजना का लाभ कौन कौन ले सकता है ?

इस योजना का लाभ राज्य के छोटे किसानो ,पशुपालको , डेरी, बागवानी व अन्य संबद्ध क्षेत्रों से जुड़े किसान ले सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.