Kisan SmartPhone Yojana : अब किसान भी बोलेंगे हेलो-हेलो, सरकार दे रही है फ़ोन खरीद पर कुछ रुपये, जानिए क्या है पूरी खबर?

गुजरात राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए एक बेहद ही खास योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना में किसानों को राज्य सरकार द्वारा खुद के लिए स्मार्ट फ़ोन खरीदने के लिए पंद्रह सौ (1500) रुपये दिए जायेंगे. किसानों को डिजिटल जोड़ने के लिए यह गुजरात राज्य सरकार द्वारा बहुत ही अहम् कदम है. किसान अब स्मार्ट फ़ोन से जुड़ेंगे और डिजिटल की दुनिया में अपना आगे की ओर कदम बढ़ाएंगे. 

जानिए क्या है गुजरात किसान योजना, क्या होगी इसकी पात्रता, कौन से किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं आदि के बारे में हम आपको संपूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम देने जा रहे हैं. जानने के लिए हमारे साथ बने रहें. 

जानिए गुजरात किसान स्मार्ट फ़ोन योजना क्या है ?

गुजरात किसान स्मार्ट फ़ोन योजना में किसानों को अपने स्मार्ट फ़ोन की खरीद पर सरकार द्वारा लाभ दिया जा रहा है. इसमें मिलने वाली स्मार्ट फ़ोन की कीमत पर केवल दस प्रतिशत की राशि ही सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी बाकि फ़ोन खरीदने के लिए किसानों को ही पूरी राशि का भुगतान करना होगा.

इसके अंतर्गत केवल 1500 रुपये की राशि सरकार द्वारा वितरित की जाएगी. इस राशि से किसानों को स्मार्ट फ़ोन खरीदने में काफी मदद मिलेगी. इस योजना के आ जाने से गुजरात के किसानों में ख़ुशी का माहौल छाया हुआ है.

Kisan SmartPhone Yojana : अब किसान भी बोलेंगे हेलो-हेलो, सरकार दे रही है फ़ोन खरीद पर कुछ रुपये, जानिए क्या है पूरी खबर?

जानिए गुजरात किसान स्मार्ट फ़ोन के लाभ क्या हैं?

  • किसान स्मार्ट फ़ोन आ जाने से डिजिटल की दुनिया में आगे बढ़ जायेंगे.
  • किसान से संबंधित सरकारी योजना, और ऑनलाइन भी कई तरह के खेती से जुड़े प्रोग्राम्स में हिस्सा ले सकतें हैं.
  • अब कभी भी कोई भी जानकारी  प्राप्त करने के लिए इधर उधर कार्यालय के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी किसान अब अपने स्मार्ट फ़ोन के ज़रिये आसानी से ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकतें हैं. 
  • कैमरा, व्हाट्स एप्प, यूट्यूब आदि से रूबरू हो सकेंगे.

जानिए क्या है योजना में आवेदन करने की पात्रता ?

जो भी गुजरात के किसान भाई स्मार्ट फ़ोन योजना के अंतर्गत स्मार्ट फ़ोन लेने के लिए सरकार द्वारा प्राप्त इस राशि का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें हम इस योजना के अंतर्गत आने वाली पात्रता के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, आवेदन करने से पहले किसानों को इस योजना की पात्रता के बारे में जानना काफी ज़रूरी है. Kisan Phone Yojana में लाभ लेने की पात्रता में जिसके पास ज़मीन है वे सभी किसान इस योजना का लाभ ले सकतें हैं. एक ज़मीन और संयुक्त जोत पर एक ही किसान को इसका लाभ दिया जायेगा.

जानिए Kisan Phone Yojana में आवेदन करने की प्रक्रिया- 

गुजरात के पात्र किसानों को स्मार्ट फ़ोन योजना का लाभ उठाने के लिए i-khedut पोर्टल पर अपना लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकतें हैं. इसमें आवेदन पात्र किसान केवल पुरे फ़ोन की लागत में दस प्रतिशत की सहायता यानि केवल 1500 रुपये के लिए ही आवेदन कर सकता है, इससे अधिक 10 प्रतिशत की राशि होने पर लाभ नहीं दिया जायेगा. 

वहीँ बता दे कि अपने आवेदन के एक बार अप्रूवल आ जाने के बाद किसानों को अपने न्यू स्मार्ट फ़ोन की बिल की एक फोटोकॉपी, स्मार्ट फ़ोन के पीछे लिखे एक आईएमईआई नंबर और साथ ही एक बैंक के कैंसिल चेक को जमा करना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published.