मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2022, Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana, ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana, मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना ऑनलाइन आवेदन, जानिए पात्रता व मुख्य दस्तावेज

देश के किसानो की मदद के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है, इसके लिए कई सारी योजनाओ की शुरुआत की गयी है जिससे की उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. अभी हम आज के इस आर्टिकल में बात करने जा रहे है राजस्थान राज्य की जहां पर राज्य सरकार द्वारा किसानो की सहायता के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है. जिसका नाम है, ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ क्या है? उद्देश्य, पात्रता, मुख्य दस्तावेज आदि के बारे में विस्तार से जानने के लिए हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़े.

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी, जिसके बाद से इस Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana की शुरुआत 9 जून 2021 से हो गयी है. इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को बिजली के बिल पर अनुदान प्रदान किया जायेगा, जिससे की उन्हें बिजली का बिल भरने पर मदद मिलेगी. इसके तहत अनुदान राशि हर महीने अधिकतम 1000 रुपये तक मिलेगी. यानि की साल भर में 12000 रुपये तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि किसान उपभोक्ता तभी इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते है जब उनका कोई भी बकाया विरुद्ध विद्युत वितरण निगम में नहीं हो. समय पर बिजली के बिल का भुगतान करने पर अनुदान राशि आगमी बिजली के बिल में देय होगी. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली लाभ राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांफसर कर दिया जायेगा, इसके लिए लाभार्थी का खुद का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है इसके साथ ही आधार कार्ड से भी जुड़ा होना ज़रूरी है.

इस साल की गयी घोषणा में यानि कि 2021-22 के बजट की घोषणा करते समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सामान्य श्रेणी के ग्रामीण कृषि उपभोक्ताओं को प्रतिमाह 1000 रुपये की अनुदान राशि प्रदान करने की घोषणा की गई थी. वही यह लाभ उन्हें ही मिलेगा जिनका बिल मीटरिंग से आता है. अब बात करते है इस योजना को शुरू करने के पीछे के मुख्य उद्देश्य की तो इसमें किसानो को बिजली की बचत करने के प्रति प्रोत्साहित करना है. इसके साथ ही समय पर बिजली का बिल जमा किया जा सकता है.

HIGHLIGHTS: Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की शुरुआत की गयी है.
  • इस योजना को शुरू करने की घोषणा 9 जून 2021 को की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत बिजली बिल जमा करने पर किसान उपभोक्ताओं को अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.
  • Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 के तहत हर महीने 1000 रुपये और इस तरह से साल में करीबन 12000 रुपये प्रदान किये जायेंगे.
  • सभी पात्र कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण निगम द्वारा इस योजना के अंतर्गत द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर बिजली का बिल जारी किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के सभी किसान उपभोक्ता लाभ मई 2021 से उठा सकते है.
  • इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते है जिनकी विद्युत वितरण निगम में कोई भी राशि बकाया न हो.
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए जो की आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.
  • वही बता दे कि किसान द्वारा बकाया राशि का भुगतान कर दिया जाता है तो उस स्थिति में अनुदान राशि आगमी बिजली के बिल में देय होगी.
  • यदि कृषि द्वारा बिजली का कम उपयोग किया जाता है और बिल 1000 से कम आता है तो इस स्थिति में बिल की राशि एवं अनुदान राशि के बीच का अंतर लाभार्थी के खाते में जमा करवा दिया जाएगा.
  • इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगो को बिजली की बचत करने के लिए प्रोत्साहित करना है.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा, निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

  • आवेदक का राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • कृषि उपभोक्ता ही पात्र होंगे.
  • इस योजना का लाभ केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारियों द्वारा नहीं उठाया जा सकता.
  • आवेदक का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता विवरण
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान के जो भी इक्छुक नागरिक इस Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें थोड़ा अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है. अभी राज्य सरकार द्वारा केवल इस योजना की अभी घोषणा की गयी है जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा. जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा, हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे. इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा.

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana 2022 FaQs

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना क्या है?

इस योजना को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया है, इसके अंतर्गत किसान उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा करने पर अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत कौन लाभ ले सकता है ?

इस योजना का लाभ वह किसान उपभोक्ता ले सकते है जिनका कोई भी बकाया विद्युत वितरण निगम में नहीं है, इसके साथ ही वह समय से बिल का भुगतान करते है.

इस योजना के अंतर्गत कितने रुपये की अनुदान राशि मिलेगी?

इस योजना में किसान उपभोक्ताओं को हर महीने अधिकतम 1000 रुपये और साल भर में 12000 रुपये तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.

योजना का लाभ लेने की पात्रता क्या है?

इस योजना का लाभ लेने की पात्रता में आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है इसके साथ ही बैंक अकाउंट खुद का होना जो आधार कार्ड से लिंक हो.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक लेना चाहते है उन्हें अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है, अभी इस योजना की केवल घोषणा की गयी है जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा, इस बारे में कोई अपडेट जैसे ही आएगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.