PM Awas Yojana Budget 2022- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 10वां बजट पेश, सरकार से जु़ड़ी अहम योजनाओं की दी जानकारी 

जैसा कि आप सभी जानते है की आज देश में बजट सत्र चल रहा है और इस साल का पहला बजट 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा पेश किया गया था और जिसके बाद संसद में 10वां बजट पेश किया गया. जिसमें मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार से जु़ड़ी अहम और कई ब़ड़ी योजनाओं के बारे में जानकारी दी. 

वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए केन्द्र सरकार की बड़ी योजनाएं जैसे पीएम आवास योजना, हर घर नल से जल योजना के तहत हर घर में पीने का पानी पहुंचाने की योजना के बारे में बात की और इस दौरान निर्मला सीतारमण ने पीएम आवास योजना के तहत जानकारी देते हुए बताया की  इस .योजना का फायदा शहर व ग्रामिण क्षेत्र अर्थात दोनों ही क्षेत्रों के आम लोगों को दिया जायेगा.

PM Awas Yojana 2022

आपको बता दें की इस दौरान मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम आवास योजना के अंतर्गत  घोषणा करते हुए यह भी बताया कि आवंटन की धनराशि में बढ़ोतरी की गई है और साथ ही मोदी सरकार ने पीएम आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ रुपये का  आवंटन भी किया है. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने आर्थिक व वित्तिय रुप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए एवं कम आमदनी वाले लोगों के लिए भी पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी, जिससे  आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को किसी भी तरह की कठिनाइयों का समना न करना पड़े और वे आराम से अपना जीवन व्यतित कर सकें.

PM Awas Yojana Budget 2022- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया 10वां बजट पेश, सरकार से जु़ड़ी अहम योजनाओं की दी जानकारी

क्या है पीएम आवास योजना

इस योजना के तहत आर्थिक व वित्तिय रुप से कमजोर वर्ग के लोगों को केन्द्रिय सरकार के द्वारा एक घर खरीदने के लिए किसी व्यक्ति को सब्सिडी दी जाती है, जिसके आधार पर कमजोर वर्ग के लोगों को घर उपलब्ध कराये जाते हैं. वहीं दूसरी ओर ये सब्सिडी अन्य श्रेणी के लोगों के लिए कुछ अलग होती है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पीएम आवास योजना के अंतर्गत मार्च 2022 तक लगभग दो करोड़ पक्के घर बनाने का लक्ष्‍य भी रखा गया था.

वहीं इस विषय में जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया की पीएम आवास योजना के तहत साल 2022 से 2023 में 48000 करोड़ रुपये आवंटित किये गये है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 तक पीएम आवास योजना के अंतर्गत चिन्हित गरीब वर्ग के लोगों के लिए लगभग 80 लाख पक्के घर बनाए जाने का लक्ष्य रखा गया है. निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए ये भी बताया कि हर घर नल से जल योजना के तहत देश के लगभग 3 करोड़ परिवारों के घरों में नल से जल पहुंचाने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वित्त मंत्री ने अहम घोषणा करते हुए कहा कि शहरों में सस्ते घर के लिए जमीन और निर्माण से संबंधित सभी मंजूरियों को पहली प्राथमिकता देने के निर्देश दिये जायेगें साथ ही मंत्री निर्मला सीतारमण ने  बजट के इस में केन्द्रिय सरकार की सराहना की औऱ कहा कि सरकार ने दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरी क्षेत्रों पर खास ध्यान दिया है.

Official WebsiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.