प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana, लाभ व पात्रता

PM Gareeb Kalyan Yojana, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ऑनलाइन पंजीकरण, लाभ व पात्रता क्या है? जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया

कोरोना जैसी भयावह बीमारी ने जब से देश में कदम रखा है तब से देश के हालत ख़राब हो गए है. इस संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए पुरे देश में लॉक डाउन लगाया गया था. ऐसे में गरीब लोगो को रोजगार के साथ ही खाने पीने की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विभिन्न प्रकार के योजनाओं को प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत आरंभ किया है.

इसमें से एक योजना है जिसका नाम है ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ क्या है? उद्देश्य, पात्रता, मुख्य दस्तावेज आदि के बारे में हम आपको बताने जा रहे है. इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

PM Gareeb Kalyan Yojana 2022

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीबो को राशन प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है. इस योजना के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों तक सरकार द्वारा इस मुश्किल घड़ी में राशन पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे की सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता प्रदान दी जाएगी.

राज्यो एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा एफसीआई डिपो से 63.67 लाख मैट्रिक टन से अधिक खाद्यान्न लिया गया है. केंद्र सरकार द्वारा मई 2021 में लगभग 34 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के 55 करोड़ NFSA लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण किया गया है इसके अलावा लगभग 1.3 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न वितरण जून 2021 में 2.6 करोड़ NFSA लाभार्थियों के लिए किया गया है, जिसके लिए सरकार द्वारा 13000 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है.

नयी घोषणा

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana के अंतर्गत दिए जाने वाले मुफ्त खाद्य सामान को को वितरित करने का दायरा अब बढ़ा दिया गया है. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की घोषणा करते हुए कहा है कि इस योजना के दायरे को अब दीपावली तक बढ़ाया गया है. यानि की अब इस योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लाभार्थियों को नवंबर 2021 तक मुफ्त खाद्यान्न प्राप्त होगा

7 जून 2021 तक भारतीय खाद्य निगम द्वारा सभी 36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को 69 एलएमटी की आपूर्ति की जा चुकी है. इनमें से 13 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा मई-जून 2021 के आवंटन का पूरा उठान किया जा चुका है. इसके अलावा 23 राज्यों एवं यूनियन टेरिटरी द्वारा मई 2021 के आवंटन का पूरा उठान कर लिया गया है.

जिसमें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आसाम, बिहार, छत्तीसगढ़, दमन दिउ, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटका, लद्दाख, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, ओड़िशा, राजस्थान, सिक्किम, तमिल नाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल है. पूर्वोत्तर के 5 राज्यों द्वारा भी आवंटन का 100% उठान कर लिया गया है. इन पांच राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड तथा त्रिपुरा शामिल है. मणिपुर तथा असम द्वारा भी खाद्यान्न उठान का काम चल रहा है और जल्द 100% उठान इन राज्यों द्वारा भी कर लिया जाएगा.

हर सदस्य को मिलेगा 5 किलो अनाज

इस साल सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ मई 2021 और जून 2021 में प्रदान किया जाएगा. जिसमे राशन कार्ड धारक 5 किलो अनाज मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं. लगभग 80 करोड़ लोगों को मई 2021 तथा जून 2021 में 5 किलो अनाज प्रदान किया जाएगा. इसमें एक खास बात यह है कि राशन कार्ड में जितने लोगो का नाम दर्ज है उतने लोगो को 5 किलो अनाज प्रदान किया जाएगा.

पीएम गरीब कल्याण योजना 3.0

इस योजना के तहत अब तीसरा फेस शुरू किया गया है जिसमे केंद्र सरकार द्वारा तीसरा प्रोत्साहन पैकेज लाने की तैयारी की जा रही है, योजना की अवधि को अब बढ़ा दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत केश ट्रांसफर स्कीम को भी शामिल किया जा सकता है. इसमें तीसरे प्रोत्साहन पैकेज में सरकार 20 करोड़ जन धन खातों और 3 करोड़ गरीब वृद्धजन ,विधवा ,विकलांग को केश ट्रांसफर किये जा सकते है.

ईसीआर ज़रूरी

देश के जिन संस्थानों ने ईसीआर अभी फाइल नहीं किया है, वह जल्द ही इसे फाइल कर इस योजना का लाभ ले सकते है. क्योकि इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए इसे फाइल करना बेहद ज़रूरी है. इसके साथ ही जिन्हें आधार केवाईसी अपडेट ना होने की वजह से स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा है वह जल्द से जल्द अपना आधार केवाईसी अपडेट करवाएं और स्कीम का लाभ उठाएं.

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर इस का लाभ लेना चाहते है तो हम आपको बता दे की इसके अंतर्गत आवेदन करने की कोई पंजीकरण प्रक्रिया नहीं है आप राशन कार्ड ले जाकर सरकारी राशन दुकानों से अपने हिस्से का सामान प्राप्त कर सकते है, इसके लिए आवेदकों को किसी भी तरह का पंजीकरण करने की आवयश्कता नहीं है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.