राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2022, Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana, ​ऑनलाइन आवेदन

नवजात सुरक्षा योजना राजस्थान फॉर्म, Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana Online Apply, नवजात शिशु सुरक्षा योजना आवेदन प्रक्रिया

कुपोषण इस नाम से आप सभी वाकिफ है, गर्भस्था के दौरान सही पोषण न मिलने के कारण आज देश में कई बच्चे ऐसे है जो कुपोषित पैदा होते है. अभी राजस्थान राज्य सरकार द्वारा इस परेशानी से निपटने और स्वास्थ संबंधी सुविधाओं को प्रदान करने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है, जिसका नाम है ‘ राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना ‘ यह योजना क्या है? इस योजना का लाभ क्या है? इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे? इसकी पात्रता, मुख्य दस्तावेज, उद्देश्य आदि के बारे में हम आपको बताने जा रहे है. इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2022

राजस्थान सरकार द्वारा Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana की शुरुआत की गयी है. इस योजना में किसी भी नवजात को मौत कुपोषण के कारण न हो इसके लिए जल्द ही ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किये जायेगे. इसके तहत शुरू किये जाने वाले प्रोग्राम में नवजात शिशुओं की चिकित्स जांच की जाएगी. वही इसके साथ ही कंगारू मदर केयर ट्रीटमेंट को अपनाया जाएगा और नवजात शिशु की सुरक्षा की जाएगी. इस प्रोग्राम के लिए 77 मास्टर ट्रेनर्स तैयार किया जा चुके है जिन्हे इस प्रोग्राम के अंतर्गत काम करना है. इस योजना के तहत राजस्थान के कम वजन वाले कुपोषित समय से जन्मे बच्चे के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा.

HIGHLIGHTS: Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2022

  • राजस्थान राज्य सरकार द्वारा ‘नवजात सुरक्षा योजना’ को शुरू किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत कम वजन वाले ,कुपोषित और समय से पहले जन्मे नवजात शिशुओं को स्वास्थ्य संबंधी सुरक्षा सुविधा प्रदान की जाएगी.
  • कंगारू मदर केयर में 77 मास्टर ट्रेनर राज्य के लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर जाएंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य मित्रो को प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि राज्य में शिशु मृत्यु दर कम की जा सके.
  • राज्य में IMR और मातृ मृत्यु दर (MMR) को कम करने के लिए Nirogi राजस्थान अभियान पहले ही शुरू कर दिया गया है.

जानिए राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया

राजस्थान के जो भी नागरिक राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana योजना का लाभ उठाना चाहते है, उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करने की ज़रूरत है. ज़रूरत इसलिए है क्योकि राज्य सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है. जल्द ही इस योजना को शुरू किया जायेगा, जैसे ही इसे शुरू किया जायेगा आवेदक आसानी से इसके अंतर्गत आवेदन कर सकते है. इस में आवेदन करने के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट या पोर्टल को लॉन्च किया जायेगा जिसके माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा. जैसे ही इस योजना को लेकर कोई जानकारी या अपडेट आती है हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित करेंगे तब तक ले लिए आप हमारे साथ बने रहिये.

Rajasthan Navjaat Suraksha Yojana 2022 FaQs

राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना क्या है?

इस योजना को राजस्थान राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है. इसमें कुपोषित और समय से पहले जन्मे नवजात शिशुओं को राज्य सरकार द्वारा चिकित्सा लाभ प्रदान किया जायेगा.

इस योजना को लाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य शिशु मृत्यु दर को कम करना है.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक को अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है, क्योकि अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है. जैसे ही इसे शुरू किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.