यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Uttar Pradesh Kaushal Satrang Scheme पंजीकरण, लाभ एवं पात्रता

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना 2022 | यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | UP Kaushal Satrang Scheme Apply Online | उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग स्कीम लाभ एवं पात्रता | कौशल सतरंग योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण

देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लगातार इसे कम करने के प्रयास किये जा रहे है. ऐसे में जब कोरोना ने देश में दस्तक दी तो कई लोगो से उनके रोजगार छिन गए, कई लोगो को इसके बाद से कई आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा. अब हालत स्थिर होने पर राज्य सरकार भी अपने राज्य में बेरोजगारी स्तर को सुधारने में जुट गयी है. अभी हम बात करने जा रहे है उत्तर प्रदेश की जहां पर राज्य सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है.

इस योजना का नाम है- ‘यूपी कौशल सतरंग योजना’ . क्या है यह योजना ? इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ? इस योजना की पात्रता क्या है ? मुख्य दस्तावेज, उद्देश्य, इन सब के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की जरूरत है.

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 क्या है ?

यूपी सरकार द्वारा शुरू की गयी UP Kaushal Satrang Yojana के तहत 7 योजनाओ को शुरू किया गया है, ऐसे में हम आपको इसके बारे में विस्तार से आगे अपने इस आर्टिकल में बतायेंगे. इस योजना को राज्य सरकार द्वारा राज्य में बेरोजगार युवाओ की बढ़ती परेशानी को देखते हुए शुरू किया गया है. इस में इस योजना के अंतर्गत युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे. जिससे वह अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सके और उन्हें किसी भी तरह की आर्थिक परेशानी न हो.

इस Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana 2022 के अंतर्गत एक जॉब फेयर लगाया जायेगा इसमें युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा फि उन्हें रोजगार के लिए अवसर प्रदान किये जायेंगे. इसके साथ ही इस बार के बजट की घोषणा के दौरान राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया है. इस यूपी कौशल सतरंग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना है, इसके लिए अभी तक कोई ऑफिसियल पोर्टल शुरू नहीं किया गया है, अभी राज्य सरकार द्वारा केवल इसकी घोषणा की गयी है, जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा.

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022 ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश कौशल सतरंग योजना का उद्देश्य

UP Kaushal Satrang Yojana को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य से बेरोजगारी का स्तर कम करना है, इसके साथ ही राज्य में जितने भी बेरोजगार युवा है उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना है, ताकि वह अपने परिवार का पालन पोषण बिना किसी आर्थिक परेशानी के कर सके. राज्य के बेरोजगार युवाओ को अब रोजगार ढूंढ़ने की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योकि राज्य सरकार द्वारा उन्हें रोजगार प्रदान करने के लिए ‘यूपी कौशल सतरंग योजना ‘ की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत युवाओ को प्रशिक्षण दिया जायेगा इसके बाद उसके आधार और उन्हें रोजगार दिलवाया जायेगा.

UP Scholarship Status 2022

जानिए इस योजना के तहत काम करने वाली 7 योजनाओं के बारे में

  1. CM युवा हब योजना- इस योजना में सभी विभागों की स्वरोजगार योजना एकसाथ होकर काम करने वाली है इसमें युवाओ को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जायेगा. इसमें 1200 रुपये खर्च किये जायेंगे. इसके साथ ही इसमें 30000 स्टार्टअप इकाई स्थापित की जाएगी.

2 . मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना- इस योजना में किसी भी उद्योग में अप्रेंटिस करने पर राज्य के युवाओं को 2500/- रुपये मानदेय सरकार द्वारा दिया जाएगा.

3 .जिला कौशल विकास योजना – इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए जॉब रजिस्ट्रेशन किया जायेगा. इसके लिए जिला स्तर पर डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जायेगा.

4 .तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना– इसमें एलईडी वैन कौशल विकास योजनाओं के बारे में युवाओं को जानकारी प्रदान की जाएगी.

5 . प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलव्ध करवाना – इसमें IIT कानपुर, IIM लखनऊ के साथ एमओयू हुआ है। जहां बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग से AMOU के तहत आरोग्य मित्रों व गौ पालकों को प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके साथ आउट ऑफ स्कूल बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाने के साथ ही कौशल विकास की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी.

6 . रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग- दोस्तों इस योजना के अंतर्गत परंपरागत उद्योगों से जुड़े कारीगरों का प्रमाणीकरण किया जाएगा .

7 . तीन प्लेसमेंट एजेंसी- इस योजना में तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU किया गया है. इससे फायदा यह होगा की राज्य के बेरोजगार युवाओ को बेहतर रोजगार उपलब्ध करवाया जा सकेगा.

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट 2022

HIGHLIGHTS : Uttar Pradesh Kaushal Satrang Yojana 2022

  • इस यूपी कौशल सतरंग योजना से उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगारों को लाभ मिल सकेगा.
  • युवाओ को कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान किया जायेगे.
  • यूपी सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत 7 योजनाए शुरू की गयी है.
  • इस योजना का लाभ राज्य के अभी वर्ग और सभी जाति के बेरोजगार युवा आसानी से उठा सकते है.
  • इस योजना के लागू हो जाने से बेरोजगार युवा अपने परिवार का अच्छे से पालन पोषण कर पाएंगे. उन्हें किसी तरह से आर्थिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • अभी इसमें आवेदन करने के लिए आवेदकों को इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी सिर्फ सरकार द्वारा इस योजना की घोषणा की गयी है, जल्द ही इसका लाभ देना भी शुरू कर दिया जायेगा.
  • यूपी कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा.

जानिए योजना में आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में

अगर आप उत्तर प्रदेश से है और इस UP Kaushal Satrang Yojana के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो दोस्तों इससे पहले आप इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेजों के बारे में ध्यान से जान ले, हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसमें लगने वाले मुख्य दस्तावेज पर पात्रता के बारे में बताने जा रहे है. इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिख गया यह पूरा आर्टिकल पढ़ने की ज़रूरत है, नीचे बताई जा रही पात्रता निम्न है-

पात्रता-

  • इस UP Kaushal Satrang Scheme 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक का यूपी का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है.
  • आवेदक किसी भी तरह की नौकरी न करता हो
  • आवेदक का बेरोजगार होना अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • बैंक अकॉउंट डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर

जानिए यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया-

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश से है और इस यूUP Kaushal Satrang Yojana 2022 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं होगी आप ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है. हालांकि राज्य सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना की घोषणा की गयी है, अभी इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है.

बता दे कि इसमें आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा काम शुरू कर दिया गया है, जल्द ही इस सुविधा को उपलब्ध करवा दिया जायेगा, तब तक आपको इसका लाभ लेने के लिए आवेदन करने में इंतज़ार करना पड़ेगा. जैसे ही सरकार द्वारा इसे ऑनलाइन पोर्टल के जरिये शुरू कर दिया जायेगा हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे, इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे साथ हमारी साइट पर बने रहना है. हम अपने इस आर्टिकल में आपको इसमें आवेदन करने कि पूरी प्रक्रिया के बारे में बातयेंगे आप यहाँ से जानकारी प्राप्त कर आसानी से इसमें आवेदन कर सकेंगे.

UP Kaushal Satrang Yojana 2022 FaQs

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत 7 योजनाए काम करेगी जिसमे राज्य के नागरिको को जॉब मेगा फेयर का आयोजन कर प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें रोजगार प्रदान किया जायेगा.

कौशल सतरंग योजना के तहत 7 योजनाए कौनसी है?

इस योजना के तहत 7 योजनाए कुछ इस प्रकार से है- सीएम युवा हब योजना , मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन योजना, जिला कौशल विकास योजना , तहसील स्तर पर कौशल पखवाड़ा योजना , प्रशिक्षण देकर रोजगार उपलव्ध करवाना , रिकग्नीशन ऑफ प्रायर लर्निग (RPL ), तीन प्लेसमेंट एजेंसी के साथ AMOU .

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 के तहत आवेदन कैसे करे?

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी आपको इंतज़ार करना पड़ेगा, अभी सिर्फ इस योजना कि घोषणा कि गयी है, जल्द ही इसमें आवेदन करने कि प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा.

यूपी कौशल सतरंग योजना 2022 कब से शुरू कर दी जाएगी ?

इस योजना के ऊपर काम शुरू हो गया है, जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा.

यूपी कौशल सतरंग योजना से लाभ क्या होंगे ?

इस योजना से राज्य में बेरोजगारी का स्तर कम होगा और इसके साथ ही लोगो में रोजगार के अवसर उतपन्न होंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.