स्मार्ट राशन कार्ड 2022, Uttrakhand Smart Ration Card 2022, स्मार्ट राशन कार्ड के फायदे क्या है?

जानिए स्मार्ट राशन कार्ड में आवेदन करने की प्रक्रिया?, Uttrakhand Smart Ration Card 2022, स्मार्ट राशन कार्ड के फायदे क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कि घोषणा के बाद से लगातार यह प्रयास किये जा रहे है कि किस तरह देश को डिजिटली आगे बढ़ाया जाये ऐसे में केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी लगातार प्रयास में जुटी हुई है और सभी ग्रामीण क्षेत्रों में भी हर चीज़ को डिजिटल करने के काम हो रहे है. अभी हम आज के इस आर्टिकल में बात करने जा रहे है उत्तराखंड की जहां पर राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड में बदलने की प्रक्रिया शुरू की गयी है.

राज्य के जो भी नागरिक जिनके पास पुराने राशन कार्ड है या फिर जिनके पास नहीं है वह सरकार द्वारा जारी की गयी ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रशन करवा सकते है इसके साथ ही अपने कार्ड को स्मार्ट कार्ड में बदलवा सकते है, कैसे कर सकते है आवेदन, इसकी क्या प्रक्रिया रहेगी, लाभ के बारे में, उद्देश्य आदि, हम आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है इसके लिए आपको हमारा पूरा आर्टिकल पढ़ने की ज़रूरत है.

जानिए उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड के बारे में विस्तार से-

उत्तराखंड में राशन कार्ड धारक इस स्मार्ट कार्ड की मदद से आसानी से सरकारी राशन दुकान से अपने हिस्से का खाद्य सामान ले सकते है बिना किसी झिकझिक के, सरकारी दुकानों पर उपभोक्ता को सामान न देकर घपला किया जाता है और उसे सामान नहीं उपलब्ध कराया जाता उसी सामान को फिर दुगने दामों में बेचा जाता है और कालाबाज़ारी की जाती है, जिससे की गरीब वर्ग के लोगो को कई परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में इन समस्याओ को देखते हुए सरकार ने स्मार्ट राशन कार्ड को बनवाने का फैसला किया और पुराने कार्ड का नवीनीकरण कर इसको डिजिटल स्मार्ट कार्ड में बदलने की घोषणा की. इस कार्ड के बन जाने से राशन कार्ड धारको को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना होगा. इस स्मार्ट राशन कार्ड पर एक क्यूआर कोड होगा जिसको डीलर स्कैन कर उपभोक्ता को सामान उपलब्ध कराएगा, फिर ऑनलाइन ही डाटा एंट्री कर दी जाएगी. यानि की इससे सारे काम अब ऑनलाइन ही होंगे, इससे कालाबाज़ारी पर रोक लगेगी और लाभार्थी को इसका लाभ मिलेगा.

राज्य के 23 लाख से ज्यादा लोगो के पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जायेगा. इससे राज्य के जितने भी गरीबी रेखा से नीचे आने वाले है उनको काफी फायदा मिलेगा, यह राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज भी है, जिससे की ड्राइविंग लइसेंस के साथ ही कई चीज़ो को बनवाने में उपयोग किया जाता है. अब तक राज्य में 50 राशन कार्ड डीलरों के 90 फीसद उपभोक्ताओं के सत्यापन का काम पूरा हो चूका है.

इसके साथ ही 100 अन्य राशन डीलर है जिनका सत्यापन का काम 80 फीसद से ज्यादा हो चूका है. वही 500 से ज्यादा राशन डीलरों का 70 फीसदी से ज्यादा सत्यापन हो चुका है. इसी काम के चलने के साथ ही राज्य में अब कार्ड के छपने का काम यानि की कार्ड बनने का काम शुरू हो गया है. जल्द से जल्द ही राज्यवासियों को यह कार्ड वितरित कर दिए जायेंगे, हर कार्ड का शुल्क 50 रुपये होगा.

जैसा कि आप सभी जानते है सरकार ने राशन कार्ड को तीन वर्गों में बांटा है. जिनके प्रकार कुछ इस तरह है. अब हम बात करेंगे इन तीनो के प्रकार के बारे में वो भी विस्तार से. पहला होता है APL Ration Card यह कार्ड उन लोगों को मिलता है जो गरीबी रेखा से नीचे आते है, जिनकी आय भी बहुत कम होती है. वही अब बात करते है दूसरे कार्ड की जिसका नाम है BPL Ration Card यह कार्ड उनको मिलता है जो गरीबी रेखा से थोड़ा ऊपर आते है, अब बारी आती है तीसरे और सबसे आखिरी प्रकार की यह है AAY Ration Card यह कार्ड परिवार की स्थिति और आय के आधार पर जारी किये जाते है.

उद्देश्य

राज्य सरकार का इस स्मार्ट कार्ड को लाने के पीछे का उद्देश्य राज्य से कालाबाज़ारी को खत्म करना है और इसके साथ में लोगो को आसान सुविधा उपलब्ध करना है. इस कार्ड पर एक क्यूआर कार्ड होगा जिसको स्कैन कर उपभोक्ता सरकारी गल्ले कि दुकान से सस्ता राशन आसानी से ले सकते है. राज्य डिजिटली आगे बढ़ेगा, लोग डिजिटल काम करना सीखेंगे. राज्य प्रगति करेगा.

HIGHLIGHTS : About Uttrakhand Smart Ration Card 2022

  • राज्य सरकार द्वारा नागरिको के पुराने राशन कार्ड का नवीनकरण किया जा रहा है.
  • नवीनकरण कर कार्ड को स्मार्ट कार्ड में बदल लिया जायेगा.
  • राज्य के नागरिक यानि कि राशन कार्ड धारक कम्पूटराइज़ जन वितरण प्रणाली से संबंधित सारी सुविधाओं का लाभ ले सकते है.
  • स्मार्ट कार्ड बनवाते समय इसको आधार कार्ड से लिंक करना है.
  • बता दे कि इस कार्ड में एक क्यूआर कार्ड होगा जिसको सरकारी राशन कि दुकान पर स्कैन कर रियायती दरों पर राशन उपलब्ध कराया जायेगा.
  • अब स्मार्ट कार्ड हो जाने से यह आसानी से पता लगा लिया जायेगा कि पात्र उपभोक्ता ने ही राशन लिया है या नहीं.
  • स्मार्ट कार्ड के आ जाने से राज्य में धोखाधड़ी होने से बचेगी, कालाबाजारी पर रोक लगेगी.

जानिए स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए मुख्य दस्तावेज के बारे में-

राज्य के जो भी इक्छुक लोग अपना Uttrakhand Smart Ration Card 2022 बनवाना चाहते है, वह इसमें आवेदन करने से पहले इसमें लगने वाले मुख्य दस्तावेजों के बारे में जान ले. हम आपको नीचे अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसमें लगने वाले मुख्य दस्तावेजों के बारे में बताने जा रहे है, इसके लिए आप हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़े. नीचे दिए गए दस्तावेज निम्न प्रकार से है.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया-

जैसा की आप सभी जानते है Uttrakhand Smart Ration Card 2022 एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है, किसी भी काम को करने के लिए आवेदन करते समय इसकी ज़रूरत होगी. अभी हम बात कर रहे है स्मार्ट राशन कार्ड की इसमें लोगो को और फायदा मिलेगा, इसको बनवाने के लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया होगी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है.

इससे पहले इसके बारे में एक बेहद ही ज़रूरी जानकारी दे दे की अभी तक राज्य में खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा इसकी ऑनलाइन सेवा शुरू नहीं की गयी है, जैसे ही इसकी सेवा शुरू होगी हम आपको जल्द से जल्द अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे, इसके लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा. दोस्तों अगर आप इसमें आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए हम कुछ प्रक्रिया बता देते है ताकि बाद में आपको आसानी हो. नीचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है-

Uttrakhand Smart Ration Card 2021
  • अब होम पेज में Downloads के ऑप्शन पर क्लिक करे.
Uttrakhand Smart Ration Card 2021
  • फिर एक नया पेज खुलेगा इसमें Ration Card Application Form के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म PDF खुलेगी.
  • इस PDF फाइल को यहां से डाउनलोड कर ले फिर इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरे और साथ में मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच करे.
  • यह सब करने के बाद अब आपको यह आवेदन फॉर्म नजदीकी खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर जमा करना है.
  • इस तरह आपकी आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Uttrakhand Smart Ration Card 2022 FaQs

स्मार्ट राशन कार्ड क्या है ?

यह राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसमे नागरिको के पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण कर स्मार्ट राशन कार्ड दिया जायेगा इस कार्ड के ज़रिये सारे काम स्मार्ट तरीके से हो जायेंगे इसके लिए लोगो को किसी भी तरीके की परेशानी से झूझना नहीं पड़ेगा.

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए क्या करना होगा?

इस कार्ड को लेने के लिए आपको सबसे पहले इसमें आवेदन करना है, लेकिन अभी तक इसके लिए कोई प्रक्रिया शुरू नहीं की गयी है, जैसे ही चालू की जाएगी हम आपको जल्द से जल्द सूचित करेंगे.

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की क्या प्रक्रिया रहेगी ?

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना है हमने अपने इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है आप यह जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े.

Leave a Comment

Your email address will not be published.