Pashu Kisan Credit Card Scheme: पशु पालकों को मिलेगा अब क्रेडिट कार्ड, जानिए इस योजना का कैसे ले सकते हैं लाभ ?

पशु पालकों के लिए एक खुशखबरी है अब उन्हें सरकार दे रही है एक योजना का लाभ जिसमें उन्हें  एक क्रेडिट कार्ड मिल सकेगा. इस योजना के अंतर्गत जो किसान गाय को पालता है उसे 40000 रूपए की राशि दी जाएगी वहीं भैंस पालन पर 60000 हज़ार रूपए की राशि प्रदान की जाएगी. पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम से जुड़ी सभी मुख्य जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं. 

Pashu Kisan Credit Card Scheme 2022

पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का फायदा सरकार द्वारा उन किसानो को दिया जा रहा है जिनके पास बहुत कम ज़मीन हो या खेती  करने के लिए ज़मीन  ही न हो.  वह अपना और अपने परिवार को केवल पशुपालन कर के ही पालता हो और अपना जीवन यापन करता हो ऐसे में इन किसानों को इसका भरपूर लाभ प्रदान किया जायेगा. पशुपालन करने वाले आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानों को प्रोत्साहित और उनकी मदद करने के लिए  पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की शुरुआत सरकार द्वारा की गयी है. 

ऐसे गरीब किसान जिनके पास अपना जीवन यापन करने का एकमात्र सहारा पशुपालन ही होता है अगर कभी उनके पशु बीमार हो जाये तो ऐसे में उन्हें पैसे की तंगी में इलाज करवाने में काफी दिक्कत का सामना होता है और पैसे के कारण बेहतर इलाज न मिलने के आभाव में पशु की मृत्यु हो हो जाती है ऐसे स्थिति से बचने के लिए और किसानों की मदद करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने की पहल की गयी है.

Pashu Kisan Credit Card Scheme: पशु पालकों को मिलेगा अब क्रेडिट कार्ड, जानिए इस योजना का कैसे ले सकते हैं लाभ ?

जानिए किन किसानों को मिल सकेगा लाभ?

पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमज़ोर और पशुपालन करने वाले किसानों को दिया जायेगा.  गाय को पलने वाले किसान को चालीस हज़ार रूपए की राशि और भैंस पलने वाले पालक को साठ हज़ार की सहायता राशि क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत हर एक किसान एक लाख साठ हज़ार रुपये तक की मदद ले सकता है. यह सहायता राशि एक ऋण के रूप में क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दी जा रही हैं, जोकि किसानों को आवेदन करने पर बैंक किश्तों में भुगतान करेगी.

जानिए इस स्कीम के लिए आवयश्क दस्तावेज-

जो भी किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना में आवेदन करने जा रहे हैं वह सबसे पहले इसकी पात्रता और दस्तावेज के बारे में अच्छे से जान ले, हम आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लगने वाले दस्तावेज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. निचे बताई जा रहे दस्तावेज निम्न हैं-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का वोटर ID कार्ड
  • आवेदक का किसान पंजीकरण होना चाहिए 
Official WebsiteVisit Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.